लॉकडाउन में निजी वाहन चलाने के लिए ई-पास जरूरी, जानें कैसे करें आवेदन

0
1033
PAY NOW

बिहार डेस्क:- बिहार में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को थामने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आखिरकार 15 मई तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन का एलान कर दिया है। ऐसी स्थिति में आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोगों को अपने कार्यस्‍थल तक आने-जाने के लिए कर्फ्यू पास की आवश्‍यकता पड़ सकती है। कुछ लोग बगैर ई-पास के बगैर भी आवागमन कर सकेंगे। जानकारी के लिए पूरी खबर पढि़ए। कर्फ्यू पास कैसे बनेगा और इसके लिए क्‍या व्‍यवस्‍था होगी, इसके बारे में आगे जानिए…

इसके लिए संबंधित कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है. अंतराज्यीय रद्द-पास के लिए पहले प्रारंभिक रद्द-पास दिया जाएगा. पोर्टल पर उपलब्ध फार्म के साथ आवेदक को जिला नियंत्रण कक्ष से संपर्क करना होगा. यहां मेडिकल जांच करवाने के बाद ही फाइनल रद्द-पास मिलेगा.

ई-वाहन पास के लिए क्‍या है जरूरी

ई-वाहन पास के लिए आवेदन के समय गाड़ी का नंबर, मोबाइल नंबर, फोटो युक्त आवासीय पते के साथ डॉक्युमेंट भरने के साथ अपलोड करना है. यात्रा का कारण भी लिखना होगा. इसके बाद प्रमाण के रूप में डॉक्युमेंट अपलोड करना है.

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामग्री तथा फल सब्जी की दुकानें, मांस-मछली, दूध, पीडीएस की दुकानें सुबह 7 बजे से 11 बजे दिन तक खुली रहेंगी लेकिन बिना काम घर से निकलने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

लॉकडाउन के दौरान किस पर है रोक

1. प्रशासन ने सपष्ट कर दिया है कि इन लॉकडाउन के दौरान सड़क पर अनावश्यक आना-जाने और दल चलने पर भी प्रतिबंध है. ऐसे में मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक का बहाना देकर घर से निकलने वाले लोगों पर भी महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.
2. सभी शैक्षणिक संस्थान व कोचिंग बंद रहेंगे. परीक्षाएं नहीं होंगी.
3. सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन व समारोह प्रतिबंधित हैं.
4. सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रखे जाएंगे. सार्वजनिक स्थानों पर सभी सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक है.
5. निजी वाहन पूरी तरह से बंद हैं, बाहर निकलने के लिए ई-पास अनिवार्य किया गया है.
6. शादी समारोह में बारात, बैंड-बाजा, डीजे और जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध है.
7. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दफ्तर बंद हैं.

ई-वाहन पास के लिए ऑनलाइन के माध्यम से serviceonline.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा. ई-पास मिलने के बाद ई-मेल और मोबाइल पर मैसेज और एक लिंक प्राप्त होगा.

इसे भी पढ़ें

बिहार सरकार ने 15 मई तक लगाया लॉकडाउन सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दी जानकारी

ताजा खबर तुरंत जानने के लिए हमारे मोबाइल एप्प को डाउनलोड करें

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.app.chapratak

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here